Visibility in search engines
जहाँ तक सर्च इंजन की बात है, तो सर्च इंजन भी बिज़नेस कंपनी होती हैं न की कोई चैरिटेबल आर्गेनाइजेशन या नॉन प्रॉफिट फर्म। अब अगर सर्च रिजल्ट की बात करें तो - सर्च रिजल्ट आपके द्वारा इनपुट Text Phrase पर ही आधारित होता है जिसे Keyword या फिर Query भी कहते हैं। Keywords के बहुत सारे टाइप हैं जिसमें Business Oriented Keywords (something related to sell or purchase) and Generic Informational Keywords (where users want to learn something or know something). सर्च रिजल्ट उसी टाइप के होंगे जिस टाइप के कीवर्ड्स यूजर सर्च करेगा जैसे -
Flight Tickets to India - ये एक बिज़नेस कीवर्ड है। यहाँ पर फ्लाइट टिकट सेल करने वाली कंपनी या एजेंसी की वेबसाइट दिखेगी।Best Time To Visit In India - ये एक इन्फॉर्मेशनल कीवर्ड है। यहाँ पर यूजर कुछ जानना चाहता है।
किसी भी ब्लॉग का नेचर इन्फॉर्मेशनल ही होता है। ऐसे में आपका ब्लॉग ज़्यदातर Informational Queries पर ही सर्च रिजल्ट में आएगा। अब इन्फॉर्मेशनल क्वेरी से आपका ब्लॉग सर्च रिजल्ट में आये कैसे ये आपको देखना है; यानी आपको अपना आर्टिकल पब्लिश करने से पहले थोड़ा SEO factors को अच्छे से implement करना चाहिए जैसे -
Content Topic, Keywords Related to that Content, URL for Published Content, Name of Images, Name of Video
आपके ब्लॉग की रैंकिंग सिर्फ आपके ऊपर ही डिपेंड करती है। अगर आपने Google Analytics और Search Console Account Create किया है तो आपको उसमें आने वाले डेटा को अच्छे से देखना और समझना चाहिए।
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